Teaching of Poetry
Methods and techniques for teaching poetry including its emotional, imaginative, and rhythmic aspects
Teaching of Poetry
Coleridge defines poetry as, “The best words in their best order.” Prof. Hudson says, “Poetry is made out of life, belongs to life and exists for life only.” According to S. Subrahmanyam, “Poetry is a thing of beauty: beauty of form, beauty of thought, mood, and feeling.” So poetry has three aspects : emotional, imaginative and rhythmic.
हिंदी अनुवाद
कोलरिज कविता को “सर्वश्रेष्ठ शब्दों का सर्वश्रेष्ठ क्रम” के रूप में परिभाषित करते हैं। प्रो. हडसन कहते हैं, “कविता जीवन से बनती है, जीवन से संबंधित है और केवल जीवन के लिए मौजूद है।” एस. सुब्रह्मण्यम के अनुसार, “कविता सौंदर्य की वस्तु है: रूप का सौंदर्य, विचार का सौंदर्य, मनोदशा का सौंदर्य, और भावना का सौंदर्य।” तो कविता के तीन पहलू हैं: भावनात्मक, कल्पनाशील और लयबद्ध।
Advantages and Disadvantages of Teaching Poetry
Advantages: (i) It helps in the all-round development of pupils, particularly the emotional, imaginative, intellectual, aesthetic and intuitive sides. (ii) It enriches the experiences of the pupils. (iii) It facilitates the natural aptitude for poetry in pupils. (iv) It enables students to learn speech rhythm through the rhythm of poetry. (v) It has cathartic value because it helps in expression and training of emotions. (vi) Poetry always imparts enjoyment and pleasure to students. (vii) It teaches pattern sentences because of repetition of certain patterns in a poem.
हिंदी अनुवाद
लाभ:
(i) यह विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में मदद करता है, विशेष रूप से भावनात्मक, कल्पनाशील, बौद्धिक, सौंदर्य और सहज पक्षों में।
(ii) यह विद्यार्थियों के अनुभवों को समृद्ध करता है।
(iii) यह विद्यार्थियों में कविता के प्रति प्राकृतिक योग्यता को सुगम बनाता है।
(iv) यह छात्रों को कविता की लय के माध्यम से भाषण की लय सीखने में सक्षम बनाता है।
(v) इसका रेचक (cathartic) मूल्य है क्योंकि यह भावनाओं की अभिव्यक्ति और प्रशिक्षण में मदद करता है।
(vi) कविता हमेशा छात्रों को आनंद और खुशी प्रदान करती है।
(vii) यह एक कविता में कुछ पैटर्न की पुनरावृत्ति के कारण पैटर्न वाक्य सिखाती है।
Arguments against poetry teaching are: (i) English is a foreign language for Indian pupils. So, they cannot understand and appreciate the beauty of poetry. (ii) Poetry does not facilitate the linguistic aim of teaching English. (iii) In poetry, pupils have to face vague ideas, unusual words and different word order. (iv) It does not help in increasing vocabulary, because the words used in poetry are generally not used in day-to-day life. (v) The similes and metaphors used in a poetry are beyond pupils’ understanding. (vi) The foreign background described in poems is unfamiliar to Indian students.
हिंदी अनुवाद
कविता शिक्षण के विरुद्ध तर्क हैं:
(i) अंग्रेजी भारतीय विद्यार्थियों के लिए एक विदेशी भाषा है। इसलिए, वे कविता के सौंदर्य को समझ और सराह नहीं सकते।
(ii) कविता अंग्रेजी सिखाने के भाषाई उद्देश्य को सुगम नहीं बनाती है।
(iii) कविता में, विद्यार्थियों को अस्पष्ट विचारों, असामान्य शब्दों और विभिन्न शब्द क्रम का सामना करना पड़ता है।
(iv) यह शब्दावली बढ़ाने में मदद नहीं करती, क्योंकि कविता में प्रयुक्त शब्द आम तौर पर दिन-प्रतिदिन के जीवन में उपयोग नहीं किए जाते हैं।
(v) एक कविता में प्रयुक्त उपमाएं और रूपक विद्यार्थियों की समझ से परे होते हैं।
(vi) कविताओं में वर्णित विदेशी पृष्ठभूमि भारतीय छात्रों के लिए अपरिचित है।
Methods of Teaching English Poetry
There is no particular method of teaching poetry. Each poetry needs an exclusive method and treatment. For teaching poetry, teachers should plan beforehand. After this the following steps may be followed :
हिंदी अनुवाद
कविता पढ़ाने की कोई विशेष विधि नहीं है। प्रत्येक कविता को एक विशिष्ट विधि और उपचार की आवश्यकता होती है। कविता पढ़ाने के लिए, शिक्षकों को पहले से योजना बनानी चाहिए। इसके बाद निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है:
(1) Aims
The main aim of teaching poetry is to develop the power of appreciation of beauty.
General Aims: (i) To enable students to appreciate the beauty, rhyme and style of the poem. (ii) To enable pupils to read aloud the poem with proper rhythm and intonation. (iii) To enable students to enjoy recitation, individual or chorus of the poem. (iv) To make students understand the thought and imagination contained in the poem. (v) To train the emotions of students. (vi) To create a love for English literature in them.
हिंदी अनुवाद
कविता पढ़ाने का मुख्य उद्देश्य सौंदर्य की सराहना की शक्ति विकसित करना है।
सामान्य उद्देश्य: (i) छात्रों को कविता की सुंदरता, तुक और शैली की सराहना करने में सक्षम बनाना। (ii) विद्यार्थियों को उचित लय और स्वर के साथ कविता को जोर से पढ़ने में सक्षम बनाना। (iii) छात्रों को कविता का व्यक्तिगत या सामूहिक पाठ का आनंद लेने में सक्षम बनाना। (iv) छात्रों को कविता में निहित विचार और कल्पना को समझने में सक्षम बनाना। (v) छात्रों की भावनाओं को प्रशिक्षित करना। (vi) उनमें अंग्रेजी साहित्य के प्रति प्रेम उत्पन्न करना।
Specific Aims: (i) To enable students to appreciate the poem namely ’…’. (ii) To enable students to read this poem with correct rhyme and rhythm. (iii) To enable them to understand the idea of the poem. (iv) To communicate the pupils the exclusive message of the poem.
हिंदी अनुवाद
विशिष्ट उद्देश्य:
(i) छात्रों को ’…’ नामक कविता की सराहना करने में सक्षम बनाना।
(ii) छात्रों को इस कविता को सही तुक और लय के साथ पढ़ने में सक्षम बनाना।
(iii) उन्हें कविता का विचार समझने में सक्षम बनाना।
(iv) विद्यार्थियों को कविता का विशेष संदेश संप्रेषित करना।
(2) Preparation
I. Material Aids. There is no need of material aid for poetry teaching. If the poetry is not making the scene clear, material aid for a picture depicting the scene is enough.
हिंदी अनुवाद
I. सामग्री सहायता। कविता शिक्षण के लिए सामग्री सहायता की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि कविता दृश्य को स्पष्ट नहीं कर रही है, तो दृश्य को दर्शाने वाले चित्र के लिए सामग्री सहायता पर्याप्त है।
II. Introduction. To make students ready to read the poetry, is called introduction. It differs according to the subject-matter of the poetry. Thompson and Wyatt have suggested three ways of introduction; (i) The best method is to read a parallel poem, (ii) One method is to give the gist of the poetry and then ask two or three questions on that, (iii) The third method is to give the life-sketch, style and characteristics of the poet.
हिंदी अनुवाद
II. प्रस्तावना। छात्रों को कविता पढ़ने के लिए तैयार करना प्रस्तावना कहलाता है। यह कविता के विषय-वस्तु के अनुसार भिन्न होती है। थॉम्पसन और वायट ने प्रस्तावना के तीन तरीके सुझाए हैं; (i) सबसे अच्छी विधि एक समानांतर कविता पढ़ना है, (ii) एक विधि कविता का सार देना और फिर उस पर दो या तीन प्रश्न पूछना है, (iii) तीसरी विधि कवि की जीवनी, शैली और विशेषताओं को देना है।
III. Statement of Aim. After making students curious to know about the poem by introduction, the teacher should state the aim briefly in clear words.
हिंदी अनुवाद
III. उद्देश्य कथन। प्रस्तावना द्वारा छात्रों को कविता के बारे में जानने के लिए उत्सुक बनाने के बाद, शिक्षक को स्पष्ट शब्दों में संक्षेप में उद्देश्य बताना चाहिए।
(3) Presentation
Ryburn says, “A good poem is a complete whole.” So, the poetry should be taught in only one unit with the following steps: I. Meaning of Difficult Words. Exposition and explanation are not done in the teaching a poem. If there are some difficult words in the poem, the teacher should tell their meaning one by one only orally. II. Model Reading. A poem only exists for pupils if they hear and read it and thus feel the music and beauty of its language. The teacher should give a model reading with best pronunciation, intonation, stress and rhythm. This model reading should be done twice or thrice. III. Loud Reading. The teacher should ask two or three students to read the poem just as the teacher has read. IV. Comprehension Questions. The purpose of comprehension questions is to know if the meaning of the poem is clear to students and to make certain ideas more clear. V. Appreciation Questions. Appreciation questions are to make clear the: (i) beauty, (ii) feeling and (iii) main idea of the poem. VI. Final Model Reading. The final model reading by the teacher is done when the appreciation of the poem by the students has heightened. VII. Choral Recitation. The pupils will recite the poem in chorus. It helps them in overcoming shyness.
हिंदी अनुवाद
रायबर्न कहते हैं, “एक अच्छी कविता एक संपूर्ण इकाई है।” इसलिए, कविता को केवल एक इकाई में निम्नलिखित चरणों के साथ पढ़ाया जाना चाहिए:
I. कठिन शब्दों का अर्थ। कविता के शिक्षण में विस्तार और व्याख्या नहीं की जाती है। यदि कविता में कुछ कठिन शब्द हैं, तो शिक्षक को उनका अर्थ एक-एक करके केवल मौखिक रूप से बताना चाहिए।
II. आदर्श वाचन। एक कविता विद्यार्थियों के लिए तभी अस्तित्व में आती है जब वे उसे सुनते और पढ़ते हैं और इस प्रकार उसकी भाषा के संगीत और सौंदर्य को महसूस करते हैं। शिक्षक को सर्वोत्तम उच्चारण, स्वर, बलाघात और लय के साथ एक आदर्श वाचन देना चाहिए। यह आदर्श वाचन दो या तीन बार किया जाना चाहिए।
III. सस्वर वाचन। शिक्षक को दो या तीन छात्रों से कविता को वैसे ही पढ़ने के लिए कहना चाहिए जैसे शिक्षक ने पढ़ा है।
IV. बोध प्रश्न। बोध प्रश्नों का उद्देश्य यह जानना है कि क्या कविता का अर्थ छात्रों को स्पष्ट है और कुछ विचारों को और अधिक स्पष्ट करना है।
V. सराहना प्रश्न। सराहना प्रश्न यह स्पष्ट करने के लिए हैं: (i) सौंदर्य, (ii) भावना और (iii) कविता का मुख्य विचार।
VI. अंतिम आदर्श वाचन। शिक्षक द्वारा अंतिम आदर्श वाचन तब किया जाता है जब छात्रों द्वारा कविता की सराहना बढ़ जाती है।
VII. सामूहिक पाठ। विद्यार्थी कविता का सामूहिक पाठ करेंगे। यह उन्हें शर्म पर काबू पाने में मदद करता है।
(4) Assignment
There is not much importance of assignment in poetry teaching. The teacher may ask to memorize the lines of the poem or to write the gist of the poem. The assignment can be related to some creative work, too. The students can be asked to draw a picture depicting the scenes described in the poem.
हिंदी अनुवाद
कविता शिक्षण में गृहकार्य का बहुत अधिक महत्व नहीं है। शिक्षक कविता की पंक्तियों को याद करने या कविता का सार लिखने के लिए कह सकता है। गृहकार्य कुछ रचनात्मक कार्य से भी संबंधित हो सकता है। छात्रों को कविता में वर्णित दृश्यों को दर्शाने वाला एक चित्र बनाने के लिए कहा जा सकता है।
Difference in Prose and Poetry Teaching
The major difference in teaching prose and poetry are : (i) Prose is taught for language training and poetry teaching aims at appreciation of beauty. (ii) In prose teaching, exposition and explanation are main, whereas in poetry teaching it is not desirable, because it kills the aesthetic sense of the poem. (iii) Poetry lesson is not taught in parts like a prose lesson. (iv) In poetry teaching, more emphasis is put on model reading than that of prose teaching. (v) There is not much need of assignment in poetry teaching, as it is in prose teaching.
हिंदी अनुवाद
गद्य और कविता शिक्षण में मुख्य अंतर हैं:
(i) गद्य भाषा प्रशिक्षण के लिए पढ़ाया जाता है और कविता शिक्षण का उद्देश्य सौंदर्य की सराहना करना है।
(ii) गद्य शिक्षण में, विस्तार और व्याख्या मुख्य हैं, जबकि कविता शिक्षण में यह वांछनीय नहीं है, क्योंकि यह कविता के सौंदर्य बोध को मारता है।
(iii) कविता का पाठ गद्य पाठ की तरह भागों में नहीं पढ़ाया जाता है।
(iv) कविता शिक्षण में, गद्य शिक्षण की तुलना में आदर्श वाचन पर अधिक जोर दिया जाता है।
(v) कविता शिक्षण में गृहकार्य की उतनी आवश्यकता नहीं होती, जितनी गद्य शिक्षण में होती है।