Expressionism

A comprehensive explanation of the German artistic and literary movement of expressionism (1910-1925), its precursors, characteristics, and influence across various art forms.

expressionism german-movement realism distortion visual-arts drama kafka literary-terms

expressionism:

A German movement in literature and the other arts (especially the visual arts) which was at its height between 1910 and 1925—that is, in the period just before, during, and after World War I. Its chief precursors were artists and writers who had in various ways departed from realistic depictions of life and the world, by incorporating in their art visionary or powerfully emotional states of mind that are expressed and transmitted by means of distorted representations of the outer world. Among these precursors in painting were Vincent Van Gogh, Paul Gauguin, and the Norwegian Edvard Munch— Munch’s lithograph The Cry (1894) depicting, against a bleak and stylized background, a tense figure with a contorted face uttering a scream of pure horror, is often taken to epitomize what became the expressionist mode. Prominent among the literary precursors of the movement in the nineteenth century were the French poets Charles Baudelaire and Arthur Rimbaud, the Russian novelist Fyodor Dostoevsky, the German philosopher Friedrich Nietzsche, and above all the Swedish dramatist August Strindberg.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद साहित्य और अन्य कलाओं (विशेष रूप से दृश्य कलाओं) में एक जर्मन आंदोलन जो 1910 और 1925 के बीच अपने चरम पर था—यानी, प्रथम विश्व युद्ध से ठीक पहले, उसके दौरान और बाद की अवधि में। इसके मुख्य अग्रदूत कलाकार और लेखक थे जो विभिन्न तरीकों से जीवन और दुनिया के यथार्थवादी चित्रण से विचलित हो गए थे, अपनी कला में दूरदर्शी या शक्तिशाली भावनात्मक मनःस्थितियों को शामिल करके जो बाहरी दुनिया के विकृत निरूपण के माध्यम से व्यक्त और प्रसारित होती हैं। चित्रकला में इन अग्रदूतों में विन्सेंट वैन गॉग (Vincent Van Gogh), पॉल गाउगिन (Paul Gauguin), और नॉर्वेजियन एडवर्ड मंच (Edvard Munch) थे—मंच की लिथोग्राफ द क्राई (The Cry) (1894) जिसमें एक उदास और शैलीबद्ध पृष्ठभूमि के खिलाफ, एक विकृत चेहरे वाला एक तनावपूर्ण व्यक्ति शुद्ध आतंक की चीख निकाल रहा है, अक्सर उस अभिव्यक्तिवादी (expressionist) विधा का प्रतीक माना जाता है जो बाद में बनी। उन्नीसवीं शताब्दी में इस आंदोलन के प्रमुख साहित्यिक अग्रदूतों में फ्रांसीसी कवि चार्ल्स बॉडेलेयर (Charles Baudelaire) और आर्थर रिम्बॉड (Arthur Rimbaud), रूसी उपन्यासकार फ्योडोर दोस्तोवस्की (Fyodor Dostoevsky), जर्मन दार्शनिक फ्रेडरिक नीत्शे (Friedrich Nietzsche), और सबसे बढ़कर स्वीडिश नाटककार अगस्त स्ट्रिंडबर्ग (August Strindberg) थे।

Expressionism itself was not a concerted or well-defined movement. It can be said, however, that its central feature is a revolt against the artistic and literary tradition of realism, both in subject matter and in style. The expressionist artist or writer undertakes to express a personal vision—usually a troubled or tensely emotional vision—of human life and human society. This is done by exaggerating and distorting what, according to the norms of artistic realism, are objective features of the world, and by embodying violent extremes of mood and feeling. Often the work implies that what is depicted or described represents the experience of an individual standing alone and afraid in an industrial, technological, and urban society which is disintegrating into chaos. Those expressionists who were radical in their politics also projected utopian views of a future community in a regenerate world.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद अभिव्यक्तिवाद (Expressionism) स्वयं एक ठोस या अच्छी तरह से परिभाषित आंदोलन नहीं था। हालाँकि, यह कहा जा सकता है कि इसकी केंद्रीय विशेषता यथार्थवाद (realism) की कलात्मक और साहित्यिक परंपरा के खिलाफ एक विद्रोह है, विषय वस्तु और शैली दोनों में। अभिव्यक्तिवादी (expressionist) कलाकार या लेखक मानव जीवन और मानव समाज की एक व्यक्तिगत दृष्टि—आमतौर पर एक परेशान या तनावपूर्ण भावनात्मक दृष्टि—को व्यक्त करने का बीड़ा उठाता है। यह कलात्मक यथार्थवाद (artistic realism) के मानदंडों के अनुसार, दुनिया की वस्तुनिष्ठ विशेषताओं को बढ़ा-चढ़ाकर और विकृत करके, और मनोदशा और भावना के हिंसक चरम सीमाओं को मूर्त रूप देकर किया जाता है। अक्सर काम यह दर्शाता है कि जो चित्रित या वर्णित किया गया है वह एक औद्योगिक, तकनीकी और शहरी समाज में अकेले और डरे हुए खड़े एक व्यक्ति के अनुभव का प्रतिनिधित्व करता है जो अराजकता में विघटित हो रहा है। वे अभिव्यक्तिवादी (expressionists) जो अपनी राजनीति में कट्टरपंथी थे, उन्होंने एक पुनर्जीवित दुनिया में एक भविष्य के समुदाय के यूटोपियन (utopian) विचारों को भी प्रस्तुत किया।

Expressionist painters tended to use jagged lines to depict contorted objects and forms, as well as to substitute arbitrary, often lurid colors, for natural hues; among these painters were Emil Nolde, Franz Marc, Oskar Kokoschka, and, for a time, Wassily Kandinsky. Expressionist poets (including the Germans Gottfried Benn and Georg Trakl) departed from standard meter, syntax, and poetic structure to organize their works around symbolic images. Expressionist writers of prose narratives (most eminently Franz Kafka) abandoned standard modes of characterization and plot for symbolic figures involved in an obsessive world of nightmarish events.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद अभिव्यक्तिवादी (Expressionist) चित्रकार विकृत वस्तुओं और रूपों को चित्रित करने के लिए दांतेदार रेखाओं का उपयोग करते थे, साथ ही प्राकृतिक रंगों के लिए मनमाने, अक्सर भड़कीले रंगों को प्रतिस्थापित करते थे; इन चित्रकारों में एमिल नोल्डे (Emil Nolde), फ्रांज मार्क (Franz Marc), ऑस्कर कोकोस्का (Oskar Kokoschka), और, कुछ समय के लिए, वासिली कैंडिंस्की (Wassily Kandinsky) थे। अभिव्यक्तिवादी (Expressionist) कवि (जिनमें जर्मन गॉटफ्राइड बेन (Gottfried Benn) और जॉर्ज ट्रैक्ल (Georg Trakl) शामिल थे) अपने कार्यों को प्रतीकात्मक छवियों के आसपास व्यवस्थित करने के लिए मानक मीटर (meter), वाक्य-विन्यास (syntax), और काव्य संरचना से विदा हो गए। गद्य कथाओं (prose narratives) के अभिव्यक्तिवादी (Expressionist) लेखक (सबसे प्रमुख रूप से फ्रांज काफ्का (Franz Kafka)) ने दुःस्वप्न की घटनाओं की एक जुनूनी दुनिया में शामिल प्रतीकात्मक आंकड़ों के लिए चरित्र-चित्रण (characterization) और कथानक (plot) के मानक तरीकों को छोड़ दिया।

Drama was a prominent and widely influential form of expressionist writing. Among the better-known German playwrights were Georg Kaiser (Gas, From Morn to Midnight), Ernst Toller (Mass Man), and, in his earlier productions, Bertolt Brecht. Expressionist dramatists often represented anonymous human types instead of individualized characters, replaced plot with episodic renderings of intense and rapidly oscillating emotional states, fragmented the dialogue into exclamatory and seemingly incoherent sentences or phrases, and employed masks and abstract or lopsided and sprawling stage sets. The producer Max Reinhardt, although not himself in the movement, directed a number of plays by Strindberg and by German expressionists; in them he inaugurated such modern devices as the revolving stage and special effects in lighting and sound. This mode of German drama had an important influence on the American theater. Eugene O’Neill’s The Emperor Jones (1920) projected, in a sequence of symbolic episodes, the individual and racial memories of a terrified African-American protagonist, and Elmer Rice’s The Adding Machine (1923) used nonrealistic means to represent a mechanical, sterile, and frightening world as experienced by Mr. Zero, a tiny and helpless cog in the impersonal system of big business. The flexible possibilities of the medium made the motion picture an important vehicle of German expressionism. Robert Wiene’s early expressionist film The Cabinet of Dr. Caligari (1920)— representing, in ominously distorted settings, the machinations of the satanic head of an insane asylum—as well as Friedrich Murnau’s Nosferatu (1922) and Fritz Lang’s Metropolis (1926) are often shown in current revivals of films.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद नाटक (Drama) अभिव्यक्तिवादी (expressionist) लेखन का एक प्रमुख और व्यापक रूप से प्रभावशाली रूप था। बेहतर ज्ञात जर्मन नाटककारों में जॉर्ज कैसर (Georg Kaiser) (गैस (Gas), फ्रॉम मॉर्न टू मिडनाइट (From Morn to Midnight)), अर्न्स्ट टॉलर (Ernst Toller) (मास मैन (Mass Man)), और, अपने पहले के प्रस्तुतियों में, बर्टोल्ट ब्रेख्त (Bertolt Brecht) थे। अभिव्यक्तिवादी नाटककारों ने अक्सर व्यक्तिगत पात्रों के बजाय अनाम मानव प्रकारों का प्रतिनिधित्व किया, कथानक (plot) को तीव्र और तेजी से दोलायमान भावनात्मक अवस्थाओं के प्रासंगिक प्रतिपादन से बदल दिया, संवाद को विस्मयादिबोधक और प्रतीत होने वाले असंगत वाक्यों या वाक्यांशों में खंडित कर दिया, और मुखौटों और अमूर्त या टेढ़े-मेढ़े और फैले हुए मंच सेट का इस्तेमाल किया। निर्माता मैक्स रेनहार्ड्ट (Max Reinhardt), हालांकि स्वयं आंदोलन में नहीं थे, ने स्ट्रिंडबर्ग (Strindberg) और जर्मन अभिव्यक्तिवादियों (expressionists) द्वारा कई नाटकों का निर्देशन किया; उनमें उन्होंने घूमने वाले मंच और प्रकाश और ध्वनि में विशेष प्रभावों जैसे आधुनिक उपकरणों का उद्घाटन किया। जर्मन नाटक (German drama) के इस मोड का अमेरिकी थिएटर पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव था। यूजीन ओ’नील (Eugene O’Neill) के द एम्परर जोन्स (The Emperor Jones) (1920) ने, प्रतीकात्मक एपिसोड के एक अनुक्रम में, एक भयभीत अफ्रीकी-अमेरिकी नायक की व्यक्तिगत और नस्लीय यादों को प्रस्तुत किया, और एल्मर राइस (Elmer Rice) के द एडिंग मशीन (The Adding Machine) (1923) ने श्री ज़ीरो (Mr. Zero), जो बड़े व्यवसाय की अवैयक्तिक प्रणाली में एक छोटा और असहाय पुर्जा है, द्वारा अनुभव की गई एक यांत्रिक, बाँझ और भयावह दुनिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए गैर-यथार्थवादी साधनों का उपयोग किया। माध्यम की लचीली संभावनाओं ने चलचित्र को जर्मन अभिव्यक्तिवाद (German expressionism) का एक महत्वपूर्ण वाहन बना दिया। रॉबर्ट वीन (Robert Wiene) की शुरुआती अभिव्यक्तिवादी फिल्म द कैबिनेट ऑफ डॉ. कैलिगारी (The Cabinet of Dr. Caligari) (1920)—एक पागलखाने के शैतानी प्रमुख की साजिशों को भयावह रूप से विकृत सेटिंग्स में दर्शाती है—साथ ही फ्रेडरिक मर्नौ (Friedrich Murnau) की नोस्फेरातु (Nosferatu) (1922) और फ्रिट्ज लैंग (Fritz Lang) की मेट्रोपोलिस (Metropolis) (1926) अक्सर फिल्मों के मौजूदा पुनरुद्धार में दिखाई जाती हैं।