Biography, Autobiography, and Memoir
An explanation of biography, autobiography, memoir, and related forms like diaries and journals.
biography:
Late in the seventeenth century, John Dryden defined biography neatly as “the history of particular men’s lives.” The name now connotes a relatively full account of a particular person’s life, involving the attempt to set forth character, temperament, and milieu, as well as the subject’s activities and experiences.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
सत्रहवीं सदी के अंत में, जॉन ड्राइडन (John Dryden) ने जीवनी (biography) को संक्षेप में “विशेष पुरुषों के जीवन का इतिहास” (“the history of particular men’s lives”) के रूप में परिभाषित किया। यह नाम अब किसी विशेष व्यक्ति के जीवन के अपेक्षाकृत पूर्ण विवरण को दर्शाता है, जिसमें चरित्र (character), स्वभाव (temperament), और परिवेश (milieu) के साथ-साथ विषय की गतिविधियों और अनुभवों को प्रस्तुत करने का प्रयास शामिल होता है।
Both the ancient Greeks and Romans produced short, formal lives of individuals. The most famed surviving example is the Parallel Lives of Greek and Roman notables by the Greek writer Plutarch, c. AD 46–120; in the translation by Sir Thomas North in 1579, it was the source of Shakespeare’s plays on Roman subjects. Medieval authors wrote generalized chronicles of the deeds of a king, as well as hagiographies: the stylized lives of Christian saints, often based more on pious legends than on fact. In England, the fairly detailed secular biography appeared in the seventeenth century; the most distinguished instance is Izaak Walton’s Lives (including short biographies of the poets John Donne and George Herbert), written between 1640 and 1678.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
प्राचीन यूनानियों और रोमनों दोनों ने व्यक्तियों के छोटे, औपचारिक जीवन-वृत्त लिखे। सबसे प्रसिद्ध जीवित उदाहरण यूनानी लेखक प्लूटार्क (Plutarch), लगभग 46-120 ईस्वी, द्वारा यूनानी और रोमन notables के पैरेलल लाइव्स (Parallel Lives) है; 1579 में सर थॉमस नॉर्थ (Sir Thomas North) द्वारा किए गए अनुवाद में, यह रोमन विषयों पर शेक्सपियर (Shakespeare) के नाटकों का स्रोत था। मध्ययुगीन लेखकों ने एक राजा के कर्मों के सामान्यीकृत क्रॉनिकल्स (chronicles) लिखे, साथ ही संत-जीवनियां (hagiographies): ईसाई संतों के शैलीबद्ध जीवन, जो अक्सर तथ्य की तुलना में धर्मपरायण किंवदंतियों पर अधिक आधारित होते थे। इंग्लैंड में, सत्रहवीं शताब्दी में काफी विस्तृत धर्मनिरपेक्ष जीवनी (secular biography) दिखाई दी; सबसे प्रतिष्ठित उदाहरण इजाक वाल्टन (Izaak Walton) की लाइव्स (Lives) (जिसमें कवि जॉन डन (John Donne) और जॉर्ज हर्बर्ट (George Herbert) की छोटी जीवनियां शामिल हैं) है, जो 1640 और 1678 के बीच लिखी गई थी।
The eighteenth century in England is the age of the emergence of the full-scale biography, and also of the theory of biography as a special literary genre. It was the century of Samuel Johnson’s Lives of the English Poets (1779–81) and of the best known of all English biographies, James Boswell’s Life of Samuel Johnson (1791). In our own time, biographies of notable women and men have become one of the most popular of literary forms, and usually there is at least one biographical title high on the best seller list.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
इंग्लैंड में अठारहवीं शताब्दी पूर्ण-स्तरीय जीवनी (full-scale biography) के उद्भव का युग है, और एक विशेष साहित्यिक विधा (literary genre) के रूप में जीवनी के सिद्धांत का भी। यह सैमुअल जॉनसन (Samuel Johnson) की लाइव्स ऑफ द इंग्लिश पोएट्स (Lives of the English Poets) (1779-81) और सभी अंग्रेजी जीवनियों में सबसे प्रसिद्ध, जेम्स बॉसवेल (James Boswell) की लाइफ ऑफ सैमुअल जॉनसन (Life of Samuel Johnson) (1791) की सदी थी। हमारे अपने समय में, उल्लेखनीय महिलाओं और पुरुषों की जीवनियां (biographies) सबसे लोकप्रिय साहित्यिक रूपों में से एक बन गई हैं, और आमतौर पर बेस्ट सेलर (best seller) सूची में कम से-कम एक जीवनी शीर्षक हमेशा ऊपर होता है।
Autobiography is a biography written by the subject about himself or herself. It is to be distinguished from the memoir, in which the emphasis is not on the author’s developing self but on the people and events that the author has known or witnessed, and also from the private diary or journal, which is a day-to-day record of the events in one’s life, written for personal use and satisfaction, with little or no thought of publication. Examples of the latter type are the seventeenth-century diaries of Samuel Pepys and John Evelyn, the eighteenth-century journals of James Boswell and Fanny Burney, and Dorothy Wordsworth’s remarkable Journals, written 1798–1828, but not published until long after her death. The first fully developed autobiography is also the most influential: the Confessions of St. Augustine, written in the fourth century. The design of this profound and subtle spiritual autobiography centers on what became the crucial experience in Christian autobiography: the author’s anguished mental crisis, and a recovery and conversion in which he discovers his Christian identity and religious vocation.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
आत्मकथा (Autobiography) एक ऐसी जीवनी है जो विषय द्वारा अपने बारे में लिखी जाती है। इसे संस्मरण (memoir) से अलग किया जाना चाहिए, जिसमें जोर लेखक के विकसित हो रहे स्व पर नहीं, बल्कि उन लोगों और घटनाओं पर होता है जिन्हें लेखक ने जाना या देखा है, और निजी डायरी (diary) या जर्नल (journal) से भी, जो किसी के जीवन की घटनाओं का दिन-प्रतिदिन का रिकॉर्ड होता है, जिसे व्यक्तिगत उपयोग और संतुष्टि के लिए लिखा जाता है, जिसमें प्रकाशन का बहुत कम या कोई विचार नहीं होता है। बाद के प्रकार के उदाहरण सत्रहवीं शताब्दी के सैमुअल पेपिस (Samuel Pepys) और जॉन एवलिन (John Evelyn) की डायरी, अठारहवीं शताब्दी के जेम्स बॉसवेल (James Boswell) और फैनी बर्नी (Fanny Burney) की पत्रिकाएँ, और डोरोथी वर्ड्सवर्थ (Dorothy Wordsworth) की उल्लेखनीय जर्नल्स (Journals), जो 1798-1828 में लिखी गई थीं, लेकिन उनकी मृत्यु के बहुत बाद तक प्रकाशित नहीं हुईं। पहली पूर्ण विकसित आत्मकथा सबसे प्रभावशाली भी है: सेंट ऑगस्टीन (St. Augustine) की कन्फेशंस (Confessions), जो चौथी शताब्दी में लिखी गई थी। इस गहन और सूक्ष्म आध्यात्मिक आत्मकथा (spiritual autobiography) का डिज़ाइन उस पर केंद्रित है जो ईसाई आत्मकथा में महत्वपूर्ण अनुभव बन गया: लेखक का व्यथित मानसिक संकट, और एक पुनर्प्राप्ति और धर्मांतरण (conversion) जिसमें वह अपनी ईसाई पहचान और धार्मिक व्यवसाय की खोज करता है।
Michel de Montaigne’s Essays, published in 1580 and in later expansions, constitute in their sum the first great instance of autobiographical self-revelation that is presented for its inherent interest, rather than for religious or didactic purposes. Among later distinguished achievements in secular autobiography are Rousseau’s Confessions (written 1764–70), Goethe’s Dichtung und Wahrheit (“Poetry and Truth,” written 1810–31), the autobiographies of Benjamin Franklin, Henry Adams, Sean O’Casey, Lillian Hellman, and Gertrude Stein (published in 1933 under the title The Autobiography of Alice B. Toklas), and The Autobiography of Malcolm X (1964). Many spiritual histories of the self, however, like John Bunyan’s Grace Abounding to the Chief of Sinners (1666), followed Augustine’s example of religious self-revelation centering on a crisis and conversion. An important offshoot of this type are secular autobiographies that represent a spiritual crisis which is resolved by the author’s discovery of his identity and vocation, not as a Christian, but as a poet or artist; examples are Wordsworth’s autobiography in verse, The Prelude (completed 1805, published in revised form 1850), or the partly autobiographical works of prose fiction such as Marcel Proust’s À la recherche du temps perdu (1913–27), James Joyce’s Portrait of the Artist as a Young Man (1915), and Ralph Ellison’s Invisible Man (1965). In recent years, the distinction between autobiography and fiction has become more and more blurred, as authors include themselves under their own names in novels, or write autobiographies in the asserted mode of fiction, or (as in Maxine Hong Kingston’s The Woman Warrior, 1975) mingle fiction and personal experience as a way to get at one’s essential life story (see the entry novel).
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
मिशेल डी मोंटेन (Michel de Montaigne) के एसेज (Essays), जो 1580 में और बाद के विस्तारों में प्रकाशित हुए, अपने योग में आत्मकथात्मक आत्म-प्रकटीकरण का पहला महान उदाहरण हैं जो धार्मिक या उपदेशात्मक उद्देश्यों के बजाय, अपने अंतर्निहित हित के लिए प्रस्तुत किया गया है। धर्मनिरपेक्ष आत्मकथा (secular autobiography) में बाद की प्रतिष्ठित उपलब्धियों में रूसो (Rousseau) की कन्फेशंस (Confessions) (1764-70 में लिखी गई), गोएथे (Goethe) की डिक्टुंग अंड वारहाइट (Dichtung und Wahrheit) (“कविता और सत्य,” 1810-31 में लिखी गई), बेंजामिन फ्रैंकलिन (Benjamin Franklin), हेनरी एडम्स (Henry Adams), सीन ओ’केसी (Sean O’Casey), लिलियन हेलमैन (Lillian Hellman), और गर्ट्रूड स्टीन (Gertrude Stein) (1933 में द ऑटोबायोग्राफी ऑफ एलिस बी. टोकलास (The Autobiography of Alice B. Toklas) शीर्षक के तहत प्रकाशित) की आत्मकथाएं, और द ऑटोबायोग्राफी ऑफ मैल्कम एक्स (The Autobiography of Malcolm X) (1964) शामिल हैं। हालाँकि, स्वयं के कई आध्यात्मिक इतिहास, जैसे जॉन बनियन (John Bunyan) की ग्रेस अबाउंडिंग टू द चीफ ऑफ सिनर्स (Grace Abounding to the Chief of Sinners) (1666), ने ऑगस्टीन (Augustine) के एक संकट और धर्मांतरण पर केंद्रित धार्मिक आत्म-प्रकटीकरण के उदाहरण का पालन किया। इस प्रकार का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद धर्मनिरपेक्ष आत्मकथाएं हैं जो एक आध्यात्मिक संकट (spiritual crisis) का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसे लेखक द्वारा अपनी पहचान और व्यवसाय की खोज से हल किया जाता है, एक ईसाई के रूप में नहीं, बल्कि एक कवि या कलाकार के रूप में; उदाहरण हैं वर्ड्सवर्थ (Wordsworth) की पद्य में आत्मकथा, द प्रील्यूड (The Prelude) (1805 में पूरी हुई, 1850 में संशोधित रूप में प्रकाशित), या गद्य कथा के आंशिक रूप से आत्मकथात्मक कार्य जैसे मार्सेल प्राउस्ट (Marcel Proust) का आ ला रेचेर्चे डु टेम्प्स पेर्डु (À la recherche du temps perdu) (1913-27), जेम्स जॉयस (James Joyce) का पोर्ट्रेट ऑफ द आर्टिस्ट एज ए यंग मैन (Portrait of the Artist as a Young Man) (1915), और राल्फ एलिसन (Ralph Ellison) का इनविजिबल मैन (Invisible Man) (1965)। हाल के वर्षों में, आत्मकथा और कथा के बीच का अंतर अधिक से अधिक धुंधला हो गया है, क्योंकि लेखक उपन्यासों में अपने ही नामों के तहत खुद को शामिल करते हैं, या कथा के कथित मोड में आत्मकथाएं लिखते हैं, या (जैसा कि मैक्सिन होंग किंग्स्टन (Maxine Hong Kingston) की द वुमन वॉरियर (The Woman Warrior), 1975 में) किसी की आवश्यक जीवन कहानी तक पहुंचने के तरीके के रूप में कथा और व्यक्तिगत अनुभव को मिलाते हैं (उपन्यास (novel) की प्रविष्टि देखें)।