Short Story

A comprehensive explanation of the short story as a literary form, covering its characteristics, development, and relationship to the novel, including frame-story techniques.

short-story edgar-allan-poe prose-tale novelette novella frame-story plot narrative genre literary-forms

short story:

The short story differs from the novel in the dimension that Aristotle called “magnitude,” and this limitation of length imposes differences both in the effects that the story can achieve and in the choice and elaboration of the elements to achieve those effects. Edgar Allan Poe, who is sometimes called the originator of the short story as an established genre, was at any rate its first critical theorist. He defined what he called “the prose tale” as a narrative which can be read at one sitting of from half an hour to two hours, and is limited to “a certain unique or single effect” to which every detail is subordinate. Poe’s comment applies to many short stories, and points to the economy of management which the tightness of the form always imposes in some degree. We can say that, by and large, the short story writer introduces a limited number of persons, cannot afford the space for a leisurely analysis and sustained development of character, and cannot develop as dense and detailed a social milieu as does the novelist. The author often begins the story close to, or even on the verge of, the climax, minimizes both prior exposition and the details of the setting, keeps the complications down, and clears up the dénouement quickly—sometimes in a few sentences. (See plot.) The central incident is often selected to manifest as much as possible of the protagonist’s life and character, and the details are devised to carry maximum import for the development of the plot. This spareness in the narrative often gives the artistry in a good short story higher visibility than the artistry in the more capacious and loosely structured novel.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद लघु कहानी (short story) उपन्यास (novel) से उस आयाम में भिन्न है जिसे अरस्तू (Aristotle) ने “परिमाण” (“magnitude,”) कहा, और लंबाई की यह सीमा उन प्रभावों में और उन प्रभावों को प्राप्त करने के लिए तत्वों के चयन और विस्तार में दोनों में अंतर डालती है जिन्हें कहानी प्राप्त कर सकती है। एडगर एलन पो (Edgar Allan Poe), जिन्हें कभी-कभी एक स्थापित शैली (genre) के रूप में लघु कहानी का प्रवर्तक कहा जाता है, किसी भी दर पर इसके पहले महत्वपूर्ण सिद्धांतकार थे। उन्होंने जिसे “गद्य कहानी” (“the prose tale”) कहा, उसे एक ऐसी कथा के रूप में परिभाषित किया जिसे आधे घंटे से दो घंटे तक एक ही बैठक में पढ़ा जा सकता है, और यह “एक निश्चित अद्वितीय या एकल प्रभाव” (“a certain unique or single effect”) तक सीमित है जिसके लिए हर विवरण अधीनस्थ है। पो (Poe) की टिप्पणी कई लघु कहानियों पर लागू होती है, और उस प्रबंधन की मितव्ययिता की ओर इशारा करती है जिसे रूप की तंगी हमेशा कुछ हद तक लागू करती है। हम कह सकते हैं कि, कुल मिलाकर, लघु कहानी लेखक सीमित संख्या में व्यक्तियों का परिचय देता है, एक इत्मीनान से विश्लेषण और चरित्र के निरंतर विकास के लिए जगह नहीं दे सकता, और उपन्यासकार की तरह घने और विस्तृत सामाजिक परिवेश का विकास नहीं कर सकता। लेखक अक्सर कहानी को चरमोत्कर्ष के करीब, या उसके कगार पर भी शुरू करता है, पूर्व प्रतिपादन और सेटिंग के विवरण दोनों को कम करता है, जटिलताओं को कम रखता है, और समापन (dénouement) को जल्दी से साफ करता है - कभी-कभी कुछ वाक्यों में। (कथानक (plot) देखें।) केंद्रीय घटना को अक्सर नायक के जीवन और चरित्र को यथासंभव प्रकट करने के लिए चुना जाता है, और विवरणों को कथानक के विकास के लिए अधिकतम महत्व देने के लिए तैयार किया जाता है। कथा में यह मितव्ययिता अक्सर एक अच्छी लघु कहानी में कलात्मकता को अधिक विशाल और ढीले संरचित उपन्यास में कलात्मकता की तुलना में अधिक दृश्यता देती है।

Many distinguished short stories depart from this paradigm in various ways. It must be remembered that the name covers a great diversity of prose fiction, all the way from the short short story, which is a slightly elaborated anecdote of perhaps five hundred words, to such long and complex forms as Herman Melville’s Billy Budd (c. 1890), Henry James’ The Turn of the Screw (1898), Joseph Conrad’s Heart of Darkness (1902), and Thomas Mann’s Mario and the Magician (1930). In such works, the status of middle length between the tautness of the short story and the expansiveness of the novel is sometimes indicated by the name novelette, or novella. This form has been especially exploited in Germany (where it is called the Novelle) after it was introduced by Goethe in 1795 and carried on by Heinrich von Kleist and many other writers; it has been the subject of special critical attention by German theorists.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद कई प्रतिष्ठित लघु कहानियाँ इस प्रतिमान से विभिन्न तरीकों से विचलित होती हैं। यह याद रखना चाहिए कि यह नाम गद्य कथा की एक महान विविधता को कवर करता है, अति लघु कहानी (short short story) से, जो शायद पाँच सौ शब्दों का थोड़ा विस्तृत किस्सा है, से लेकर हरमन मेलविल (Herman Melville) की बिली बड (Billy Budd) (लगभग 1890), हेनरी जेम्स (Henry James) की द टर्न ऑफ द स्क्रू (The Turn of the Screw) (1898), जोसेफ कॉनराड (Joseph Conrad) की हार्ट ऑफ डार्कनेस (Heart of Darkness) (1902), और थॉमस मान (Thomas Mann) की मारियो एंड द मैजिशियन (Mario and the Magician) (1930) जैसे लंबे और जटिल रूपों तक। ऐसे कार्यों में, लघु कहानी की तंगी और उपन्यास की विशालता के बीच की मध्य लंबाई की स्थिति को कभी-कभी नोवेलेट (novelette), या नॉवेला (novella) नाम से दर्शाया जाता है। इस रूप का विशेष रूप से जर्मनी में उपयोग किया गया है (जहाँ इसे नॉवेल (Novelle) कहा जाता है) जब इसे 1795 में गोएथे (Goethe) द्वारा पेश किया गया था और हेनरिक वॉन क्लेइस्ट (Heinrich von Kleist) और कई अन्य लेखकों द्वारा आगे बढ़ाया गया था; यह जर्मन सिद्धांतकारों द्वारा विशेष महत्वपूर्ण ध्यान का विषय रहा है।

The short narrative, in both verse and prose, is one of the oldest and most widespread of literary forms; the Hebrew Bible, for example, includes the stories of Jonah, Ruth, and Esther. Some of the narrative types which preceded the modern short story, treated elsewhere in this Glossary, are the fable, the exemplum, the folktale, the fabliau, and the parable. Early in its history, there developed the device of the frame-story: a preliminary narrative within which one or more of the characters proceeds to tell a series of short narratives. This device was widespread in the oral and written literature of the East and Middle East, as in the collection of stories called The Arabian Nights. This device was used by a number of other writers, including Boccaccio for his prose Decameron (1353) and by Chaucer for his versified Canterbury Tales (c. 1387). In the latter instance, Chaucer developed the frame-story of the journey, dialogue, and interactions of the Canterbury pilgrims to such a degree that the frame itself approximated the form of an organized plot. Within Chaucer’s frame-plot, each story constitutes a complete and rounded narrative, yet functions also both as a means of characterizing the teller and as a vehicle for the quarrels and topics of argument en route.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद लघु कथा (short narrative), पद्य और गद्य दोनों में, सबसे पुराने और सबसे व्यापक साहित्यिक रूपों में से एक है; उदाहरण के लिए, हिब्रू बाइबिल (Hebrew Bible) में योना, रूथ और एस्तेर की कहानियाँ शामिल हैं। कुछ कथा प्रकार जो आधुनिक लघु कहानी से पहले आए, इस शब्दावली में अन्यत्र वर्णित हैं, वे हैं किंवदंती (fable), उदाहरण (exemplum), लोककथा (folktale), फैबलियू (fabliau), और दृष्टांत (parable)। इसके इतिहास में जल्दी ही, फ्रेम-स्टोरी (frame-story) का उपकरण विकसित हुआ: एक प्रारंभिक कथा जिसके भीतर एक या एक से अधिक पात्र लघु कथाओं की एक श्रृंखला सुनाने के लिए आगे बढ़ते हैं। यह उपकरण पूर्व और मध्य पूर्व के मौखिक और लिखित साहित्य में व्यापक था, जैसा कि अरेबियन नाइट्स (The Arabian Nights) नामक कहानियों के संग्रह में है। इस उपकरण का उपयोग कई अन्य लेखकों द्वारा किया गया था, जिसमें बोकासियो (Boccaccio) ने अपने गद्य डेकेमेरोन (Decameron) (1353) के लिए और चॉसर (Chaucer) ने अपनी पद्य कैंटरबरी टेल्स (Canterbury Tales) (लगभग 1387) के लिए किया था। बाद के उदाहरण में, चॉसर (Chaucer) ने कैंटरबरी तीर्थयात्रियों की यात्रा, संवाद और अंतःक्रियाओं की फ्रेम-स्टोरी को इस हद तक विकसित किया कि फ्रेम ने स्वयं एक संगठित कथानक का रूप ले लिया। चॉसर (Chaucer) के फ्रेम-कथानक के भीतर, प्रत्येक कहानी एक पूर्ण और गोल कथा का गठन करती है, फिर भी यह कहने वाले को चित्रित करने और रास्ते में झगड़ों और तर्क के विषयों के लिए एक वाहन के रूप में भी कार्य करती है।