Satire

A comprehensive explanation of satire as a literary art form, covering formal and indirect satire, Horatian and Juvenalian types, and Menippean satire with examples from major authors.

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satire:

Satire can be described as the literary art of diminishing or derogating a subject by making it ridiculous and evoking toward it attitudes of amusement, contempt, scorn, or indignation. It differs from the comic in that comedy evokes laughter mainly as an end in itself, while satire derides; that is, it uses laughter as a weapon, and against a butt that exists outside the work itself. That butt may be an individual (in “personal satire”), or a type of person, a class, an institution, a nation, or even (as in the Earl of Rochester’s “A Satyr against Mankind,” 1675, and much of Jonathan Swift’s Gulliver’s Travels, 1726, especially Book IV) the entire human race. The distinction between the comic and the satiric, however, is sharp only at its extremes. Shakespeare’s Falstaff is mainly a comic creation, presented primarily for our enjoyment; the puritanical Malvolio in Shakespeare’s Twelfth Night is for the most part comic but has aspects of satire directed against the type of the fatuous and hypocritical Puritan; Ben Jonson’s Volpone (1607) clearly satirizes the type of person whose cleverness—or stupidity—is put at the service of his cupidity; and John Dryden’s MacFlecknoe (1682), while representing a permanent type of the pretentious poetaster, satirized specifically the living author Thomas Shadwell.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद व्यंग्य (Satire) को किसी विषय को हास्यास्पद बनाकर उसे कम करने या अपमानित करने और उसके प्रति मनोरंजन, अवमानना, तिरस्कार, या आक्रोश की भावनाएँ जगाने की साहित्यिक कला के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह हास्य (comic) से इस मायने में भिन्न है कि हास्य (comedy) मुख्य रूप से अपने आप में एक अंत के रूप में हँसी उत्पन्न करता है, जबकि व्यंग्य उपहास करता है; यानी, यह हँसी को एक हथियार के रूप में उपयोग करता है, और एक ऐसे निशाने के खिलाफ जो स्वयं कृति के बाहर मौजूद है। वह निशाना एक व्यक्ति हो सकता है (“व्यक्तिगत व्यंग्य” (“personal satire”) में), या एक प्रकार का व्यक्ति, एक वर्ग, एक संस्था, एक राष्ट्र, या यहाँ तक कि (जैसा कि अर्ल ऑफ रोचेस्टर (Earl of Rochester) के “ए सैटर अगेंस्ट मैनकाइंड,” (“A Satyr against Mankind,”) 1675, और जोनाथन स्विफ्ट (Jonathan Swift) के गुलिवर्स ट्रेवल्स (Gulliver’s Travels), 1726, विशेष रूप से पुस्तक IV के बहुत कुछ में) पूरी मानव जाति हो सकती है। हालाँकि, हास्य और व्यंग्य के बीच का अंतर केवल इसके चरम पर ही तीक्ष्ण है। शेक्सपियर (Shakespeare) का फाल्स्टाफ (Falstaff) मुख्य रूप से एक हास्य रचना है, जो मुख्य रूप से हमारे आनंद के लिए प्रस्तुत की गई है; शेक्सपियर (Shakespeare) के ट्वेल्थ नाइट (Twelfth Night) में पाखंडी माल्वोलियो (Malvolio) अधिकांशतः हास्यपूर्ण है, लेकिन इसमें व्यंग्य के पहलू हैं जो मूर्ख और पाखंडी प्यूरिटन (Puritan) के प्रकार के खिलाफ निर्देशित हैं; बेन जोंसन (Ben Jonson) का वोल्पोन (Volpone) (1607) स्पष्ट रूप से उस प्रकार के व्यक्ति पर व्यंग्य करता है जिसकी चतुराई—या मूर्खता—उसकी लालच की सेवा में लगाई जाती है; और जॉन ड्राइडन (John Dryden) का मैकफ्लेक्नो (MacFlecknoe) (1682), जबकि अहंकारी कवि-ढोंगी के एक स्थायी प्रकार का प्रतिनिधित्व करते हुए, विशेष रूप से जीवित लेखक थॉमस शैडवेल (Thomas Shadwell) पर व्यंग्य करता है।

Formal (or Direct) Satire

In formal satire the satiric persona speaks out in the first person. This “I” may address either the reader (as in Pope’s Moral Essays, 1731–35), or else a character within the work itself, who is called the adversarius and whose major artistic function is to elicit and add credibility to the satiric speaker’s comments. (In Pope’s “Epistle to Dr. Arbuthnot,” 1735, Arbuthnot serves as adversarius.) Two types of formal satire are commonly distinguished, taking their names from the great Roman satirists Horace and Juvenal. The types are defined by the character of the persona whom the author presents as the first-person satiric speaker, and also by the attitude and tone that such a persona manifests toward both the subject matter and the readers of the work.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद औपचारिक व्यंग्य (formal satire) में व्यंग्यात्मक व्यक्तित्व (persona) प्रथम पुरुष में बोलता है। यह “मैं” (“I”) या तो पाठक को संबोधित कर सकता है (जैसा कि पोप (Pope) के मोरल एसेज (Moral Essays), 1731–35 में), या फिर कृति के भीतर ही एक चरित्र को, जिसे एडवरसेरियस (adversarius) कहा जाता है और जिसका प्रमुख कलात्मक कार्य व्यंग्यात्मक वक्ता की टिप्पणियों को निकालना और विश्वसनीयता जोड़ना है। (पोप (Pope) के “एपिसल टू डॉ. अर्बुथनॉट,” (“Epistle to Dr. Arbuthnot,”) 1735 में, अर्बुथनॉट (Arbuthnot) एडवरसेरियस (adversarius) के रूप में कार्य करता है।) औपचारिक व्यंग्य के दो प्रकारों को आमतौर पर प्रतिष्ठित किया जाता है, जिनके नाम महान रोमन व्यंग्यकारों होरेस (Horace) और जुवेनल (Juvenal) से लिए गए हैं। इन प्रकारों को उस व्यक्तित्व के चरित्र द्वारा परिभाषित किया जाता है जिसे लेखक प्रथम-पुरुष व्यंग्यात्मक वक्ता के रूप में प्रस्तुत करता है, और उस दृष्टिकोण और टोन (tone) द्वारा भी जो ऐसा व्यक्तित्व विषय वस्तु और कृति के पाठकों दोनों के प्रति प्रकट करता है।

Horatian Satire

In Horatian satire the speaker is an urbane, witty, and tolerant man of the world, who is moved more to wry amusement than to indignation at the spectacle of human folly, pretentiousness, and hypocrisy, and who uses a relaxed and informal language to evoke from readers a wry smile at human failings and absurdities—sometimes including his own. Horace himself described his aim as “to laugh people out of their vices and follies.” Pope’s Moral Essays and other formal satires for the most part sustain an Horatian stance.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद होरेशियन व्यंग्य (Horatian satire) में वक्ता एक शहरी, मजाकिया और सहिष्णु दुनियादार आदमी है, जो मानवीय मूर्खता, दिखावा, और पाखंड के तमाशे पर आक्रोश के बजाय कुटिल मनोरंजन के लिए अधिक प्रेरित होता है, और जो पाठकों से मानवीय कमजोरियों और बेतुकेपन पर—कभी-कभी अपने स्वयं के सहित—एक कुटिल मुस्कान जगाने के लिए एक शिथिल और अनौपचारिक भाषा का उपयोग करता है। होरेस (Horace) ने स्वयं अपने उद्देश्य को “लोगों को उनके दोषों और मूर्खताओं से हंसाकर बाहर निकालना” (“to laugh people out of their vices and follies”) बताया। पोप (Pope) के मोरल एसेज (Moral Essays) और अन्य औपचारिक व्यंग्य अधिकांशतः एक होरेशियन रुख बनाए रखते हैं।

Juvenalian Satire

In Juvenalian satire the speaker is a serious moralist who uses a dignified and public utterance to decry modes of vice and error which are no less dangerous because they are ridiculous, and who undertakes to evoke from readers contempt, moral indignation, or an unillusioned sadness at the aberrations of humanity. Samuel Johnson’s “London” (1738) and “The Vanity of Human Wishes” (1749) are distinguished instances of Juvenalian satire. In its most denunciatory instances, this mode of satire resembles the jeremiad, whose model is not Roman but Hebraic.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद जुवेनालियन व्यंग्य (Juvenalian satire) में वक्ता एक गंभीर नैतिकतावादी है जो एक गरिमापूर्ण और सार्वजनिक कथन का उपयोग करके पाप और त्रुटि के तरीकों की निंदा करता है जो कम खतरनाक नहीं हैं क्योंकि वे हास्यास्पद हैं, और जो पाठकों से अवमानना, नैतिक आक्रोश, या मानवता के विपथनों पर एक मोहभंग उदासी जगाने का बीड़ा उठाता है। सैमुअल जॉनसन (Samuel Johnson) का “लंदन” (“London”) (1738) और “द वैनिटी ऑफ ह्यूमन विशेज” (“The Vanity of Human Wishes”) (1749) जुवेनालियन व्यंग्य के विशिष्ट उदाहरण हैं। अपने सबसे निंदात्मक उदाहरणों में, व्यंग्य की यह विधा जेरेमियाड (jeremiad) से मिलती-जुलती है, जिसका मॉडल रोमन नहीं बल्कि हिब्रू है।

Indirect Satire

Indirect satire is cast in some other literary form than that of direct address to the reader. The most common indirect form is that of a fictional narrative, in which the objects of the satire are characters who make themselves and their opinions ridiculous or obnoxious by what they think, say, and do, and are sometimes made even more ridiculous by the author’s comments and narrative style.

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद अप्रत्यक्ष व्यंग्य (Indirect satire) पाठक को सीधे संबोधित करने के अलावा किसी अन्य साहित्यिक रूप में ढाला जाता है। सबसे आम अप्रत्यक्ष रूप एक काल्पनिक कथा का है, जिसमें व्यंग्य की वस्तुएं ऐसे पात्र हैं जो अपने विचारों, बातों और कार्यों से खुद को और अपनी राय को हास्यास्पद या घृणित बनाते हैं, और कभी-कभी लेखक की टिप्पणियों और कथा शैली से और भी अधिक हास्यास्पद बना दिए जाते हैं।

One type of indirect satire is Menippean satire, modeled on a Greek form developed by the Cynic philosopher Menippus. It is sometimes called Varronian satire, after a Roman imitator, Varro; Northrop Frye, in Anatomy of Criticism, pp. 308–12, suggests an alternative name, the anatomy, after a major English instance of the type, Burton’s Anatomy of Melancholy (1621). Such satires are written in prose, usually with interpolations of verse, and constitute a miscellaneous form often held together by a loosely constructed narrative. A prominent feature is a series of extended dialogues and debates (often conducted at a banquet or party) in which a group of loquacious eccentrics, pedants, literary people, and representatives of various professions or philosophical points of view serve to make ludicrous the attitudes and viewpoints they typify by the arguments they urge in their support. Examples are Rabelais’ Gargantua and Pantagruel (1564), Voltaire’s Candide (1759), Thomas Love Peacock’s Nightmare Abbey (1818) and other satiric fiction, and Aldous Huxley’s Point Counter Point (1928); in this last novel, as in those of Peacock, the central satiric scenes are discussions and disputes during a weekend at an English country manor. Frye also classifies Lewis Carroll’s two books about Alice in Wonderland as “perfect Menippean satires.”

🇮🇳 हिन्दी अनुवाद अप्रत्यक्ष व्यंग्य का एक प्रकार मेनिपियन व्यंग्य (Menippean satire) है, जो सिनिक दार्शनिक मेनिपस द्वारा विकसित एक यूनानी रूप पर आधारित है। इसे कभी-कभी एक रोमन अनुकरणकर्ता, वैरो के बाद, वैरोनियन व्यंग्य (Varronian satire) कहा जाता है; नॉर्थरोप फ्राई, एनाटॉमी ऑफ क्रिटिसिज्म, पृष्ठ 308-12 में, एक वैकल्पिक नाम, एनाटॉमी (anatomy) का सुझाव देते हैं, इस प्रकार के एक प्रमुख अंग्रेजी उदाहरण, बर्टन के एनाटॉमी ऑफ मेलान्कोली (Anatomy of Melancholy) (1621) के बाद। ऐसे व्यंग्य गद्य में लिखे जाते हैं, आमतौर पर पद्य के अंतर्वेशों के साथ, और एक विविध रूप का गठन करते हैं जो अक्सर एक ढीले ढंग से निर्मित कथा द्वारा एक साथ रखा जाता है। एक प्रमुख विशेषता विस्तारित संवादों और बहसों की एक श्रृंखला है (अक्सर एक भोज या पार्टी में आयोजित) जिसमें बातूनी सनकी, पंडित, साहित्यिक लोग, और विभिन्न व्यवसायों या दार्शनिक दृष्टिकोणों के प्रतिनिधि उन दृष्टिकोणों और दृष्टिकोणों को हास्यास्पद बनाने का काम करते हैं जिनका वे अपने समर्थन में आग्रह किए गए तर्कों द्वारा प्रतीक हैं। उदाहरण हैं राबेलाइस का गारगेंटुआ और पैंटाग्रुएल (Gargantua and Pantagruel) (1564), वोल्टेयर का कैंडाइड (Candide) (1759), थॉमस लव पीकॉक का नाइटमेयर एबे (Nightmare Abbey) (1818) और अन्य व्यंग्यात्मक कथा, और एल्डस हक्सले का पॉइंट काउंटर पॉइंट (Point Counter Point) (1928); इस अंतिम उपन्यास में, जैसा कि पीकॉक के उपन्यासों में है, केंद्रीय व्यंग्यात्मक दृश्य एक अंग्रेजी देशी मनोर में एक सप्ताहांत के दौरान चर्चा और विवाद हैं। फ्राई लुईस कैरोल की एलिस इन वंडरलैंड के बारे में दो पुस्तकों को “पूर्ण मेनिपियन व्यंग्य” (“perfect Menippean satires”) के रूप में भी वर्गीकृत करता है।