Comedy, Comedy of Humours, and Comic Relief
An exploration of comedy and its various forms, including romantic, satiric, and manners comedy, as well as the concepts of comedy of humours and comic relief.
comedy:
In the most common literary application, a comedy is a fictional work in which the materials are selected and managed primarily in order to interest and amuse us: the characters and their discomfitures engage our pleasurable attention rather than our profound concern, we are made to feel confident that no great disaster will occur, and usually the action turns out happily for the chief characters. The term “comedy” is customarily applied only to plays for the stage or to motion pictures and television dramas; it should be noted, however, that the comic form of plot, as just defined, also occurs in prose fiction and narrative poetry.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
सबसे आम साहित्यिक अनुप्रयोग में, कॉमेडी (comedy) एक काल्पनिक रचना है जिसमें सामग्री का चयन और प्रबंधन मुख्य रूप से हमें रुचि और मनोरंजन के लिए किया जाता है: पात्र (characters) और उनकी परेशानियाँ हमारी गहरी चिंता के बजाय हमारा सुखद ध्यान आकर्षित करती हैं, हमें यह महसूस कराया जाता है कि कोई बड़ी आपदा नहीं होगी, और आमतौर पर क्रिया मुख्य पात्रों के लिए सुखद रूप से समाप्त होती है। “कॉमेडी” (“comedy”) शब्द प्रथागत रूप से केवल मंच के नाटकों या चलचित्रों और टेलीविजन नाटकों पर लागू होता है; हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कथानक (plot) का हास्य रूप, जैसा कि अभी परिभाषित किया गया है, गद्य कथा (prose fiction) और कथा कविता (narrative poetry) में भी होता है।
Within the very broad spectrum of dramatic comedy, the following types are frequently distinguished:
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
नाटकीय कॉमेडी (dramatic comedy) के बहुत व्यापक स्पेक्ट्रम के भीतर, निम्नलिखित प्रकारों को अक्सर प्रतिष्ठित किया जाता है:
- Romantic comedy was developed by Elizabethan dramatists on the model of contemporary prose romances such as Thomas Lodge’s Rosalynde (1590), the source of Shakespeare’s As You Like It (1599). Such comedy represents a love affair that involves a beautiful and engaging heroine (sometimes disguised as a man); the course of this love does not run smooth, yet overcomes all difficulties to end in a happy union. Many of the boy-meets-girl plots of later writers are instances of romantic comedy, as are romance novels and many motion pictures, from The Philadelphia Story to Sleepless in Seattle. In Anatomy of Criticism (1957), Northrop Frye points out that some of Shakespeare’s romantic comedies manifest a movement from the normal world of conflict and trouble into “the green world”—the Forest of Arden in As You Like It, or the fairy-haunted wood of A Midsummer Night’s Dream—in which the problems and injustices of the ordinary world are dissolved, enemies reconciled, and true lovers united. Frye regards that phenomenon (together with other aspects of these comedies, such as their frequent conclusion in the social ritual of a wedding, a feast, or a dance) as evidence that comic plots derive from primitive myths and rituals that celebrated the victory of spring over winter. (See archetypal criticism.) Linda Bamber’s Comic Women, Tragic Men: A Study of Gender and Genre in Shakespeare (1982) undertakes to account for the fact that in Shakespeare’s romantic comedies, the women are often superior to the men, while in his tragedies he “creates such nightmare female figures as Goneril, Regan, Lady Macbeth, and Volumnia.” See also gender criticism.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
- रोमांटिक कॉमेडी (Romantic comedy) का विकास एलिजाबेथन नाटककारों (Elizabethan dramatists) द्वारा समकालीन गद्य रोमांस (prose romances) के मॉडल पर किया गया था, जैसे थॉमस लॉज (Thomas Lodge) का रोज़ालिंडे (Rosalynde) (1590), जो शेक्सपियर (Shakespeare) के एज़ यू लाइक इट (As You Like It) (1599) का स्रोत था। ऐसी कॉमेडी एक प्रेम प्रसंग का प्रतिनिधित्व करती है जिसमें एक सुंदर और आकर्षक नायिका (heroine) शामिल होती है (कभी-कभी एक पुरुष के रूप में प्रच्छन्न); इस प्रेम का मार्ग सुचारू नहीं होता, फिर भी यह सभी कठिनाइयों को पार करके एक सुखद मिलन (happy union) में समाप्त होता है। बाद के लेखकों के कई लड़के-लड़की से मिलते कथानक रोमांटिक कॉमेडी के उदाहरण हैं, जैसे कि रोमांस उपन्यास (romance novels) और कई चलचित्र, द फिलाडेल्फिया स्टोरी (The Philadelphia Story) से लेकर स्लीपलेस इन सिएटल (Sleepless in Seattle) तक। एनाटॉमी ऑफ क्रिटिसिज्म (Anatomy of Criticism) (1957) में, नॉर्थरोप फ्राई (Northrop Frye) बताते हैं कि शेक्सपियर (Shakespeare) की कुछ रोमांटिक कॉमेडी संघर्ष और परेशानी की सामान्य दुनिया से “हरी दुनिया” (“the green world”) में एक आंदोलन प्रकट करती हैं—एज़ यू लाइक इट (As You Like It) में आर्डेन का जंगल, या ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम (A Midsummer Night’s Dream) का परी-ग्रस्त जंगल—जिसमें सामान्य दुनिया की समस्याएं और अन्याय भंग हो जाते हैं, दुश्मन सुलह कर लेते हैं, और सच्चे प्रेमी एकजुट हो जाते हैं। फ्राई (Frye) उस घटना को (इन कॉमेडी के अन्य पहलुओं के साथ, जैसे कि एक शादी, एक दावत, या एक नृत्य के सामाजिक अनुष्ठान में उनका लगातार समापन) इस बात का सबूत मानते हैं कि हास्य कथानक (comic plots) आदिम मिथकों और अनुष्ठानों से निकले हैं जो सर्दियों पर वसंत की जीत का जश्न मनाते थे। (आद्यरूप आलोचना (archetypal criticism) देखें।) लिंडा बैम्बर (Linda Bamber) की कॉमिक वीमेन, ट्रैजिक मेन: ए स्टडी ऑफ जेंडर एंड जॉनर इन शेक्सपियर (Comic Women, Tragic Men: A Study of Gender and Genre in Shakespeare) (1982) इस तथ्य का हिसाब देने का बीड़ा उठाती है कि शेक्सपियर (Shakespeare) की रोमांटिक कॉमेडी में, महिलाएं अक्सर पुरुषों से श्रेष्ठ होती हैं, जबकि उनकी त्रासदियों में वह “गोनेरिल, रेगन, लेडी मैकबेथ, और वॉलुम्निया जैसी दुःस्वप्न महिला आकृतियाँ बनाता है।” लिंग आलोचना (gender criticism) भी देखें।
- Satiric comedy ridicules political policies or philosophical doctrines, or else attacks deviations from the accepted social order by making ridiculous the violators of its standards of morals or manners. (See satire.) The early master of satiric comedy was the Greek Aristophanes, c. 450–c. 385 BC, whose plays mocked political, philosophical, and literary matters of his age. Shakespeare’s contemporary, Ben Jonson, wrote satiric or (as it is sometimes called) “corrective comedy.” In his Volpone and The Alchemist, for example, the greed and ingenuity of one or more intelligent but rascally swindlers, and the equal greed but stupid gullibility of their victims, are made grotesquely or repulsively ludicrous rather than lightly amusing.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
2. व्यंग्यात्मक कॉमेडी (Satiric comedy) राजनीतिक नीतियों या दार्शनिक सिद्धांतों का उपहास करती है, या फिर स्वीकृत सामाजिक व्यवस्था से विचलन पर हमला करती है, इसके नैतिकता या शिष्टाचार के मानकों के उल्लंघनकर्ताओं को हास्यास्पद बनाकर। (व्यंग्य (satire) देखें।) व्यंग्यात्मक कॉमेडी का प्रारंभिक गुरु यूनानी अरिस्टोफेन्स (Aristophanes), लगभग 450- लगभग 385 ईसा पूर्व, था, जिसके नाटकों ने उसके युग के राजनीतिक, दार्शनिक और साहित्यिक मामलों का मज़ाक उड़ाया। शेक्सपियर (Shakespeare) के समकालीन, बेन जोंसन (Ben Jonson) ने व्यंग्यात्मक या (जैसा कि इसे कभी-कभी कहा जाता है) “सुधारात्मक कॉमेडी” (“corrective comedy”) लिखी। उदाहरण के लिए, उनके वोल्पोन (Volpone) और द अल्केमिस्ट (The Alchemist) में, एक या एक से अधिक बुद्धिमान लेकिन दुष्ट धोखेबाजों के लालच और सरलता, और उनके पीड़ितों के समान लालच लेकिन मूर्खतापूर्ण भोलेपन को, हल्के-फुल्के मनोरंजक के बजाय विचित्र या प्रतिकारक रूप से हास्यास्पद बनाया गया है।
- The comedy of manners originated in the New Comedy of the Greek Menander, c. 342–292 BC (as distinguished from the Old Comedy represented by Aristophanes, c. 450–c. 385 BC) and was developed by the Roman dramatists Plautus and Terence in the third and second centuries BC. Their plays dealt with the vicissitudes of young lovers and included what became the stock characters of much later comedy, such as the clever servant, old and stodgy parents, and the wealthy rival. The English comedy of manners was early exemplified by Shakespeare’s Love’s Labour’s Lost and Much Ado about Nothing, and was given a high polish in Restoration comedy (1660–1700). The Restoration form owes much to the brilliant dramas of the French writer Molière, 1622–73. It deals with the relations and intrigues of men and women living in a sophisticated upper-class society, and relies for comic effect in large part on the wit and sparkle of the dialogue—often in the form of repartee, a witty conversational give-and-take which constitutes a kind of verbal fencing match—as well as on the violations of social standards and decorum by would-be wits, jealous husbands, conniving rivals, and foppish dandies. Excellent examples are William Congreve’s The Way of the World and William Wycherley’s The Country Wife. (See The Cambridge Companion to English Restoration Theatre, ed. Deborah Payne Fisk, 2000.) A middle-class reaction against what had come to be considered the immorality of situation and indecency of dialogue in the courtly Restoration comedy resulted in the sentimental comedy of the eighteenth century. In the latter part of that century, however, Oliver Goldsmith (She Stoops to Conquer) and his contemporary Richard Brinsley Sheridan (The Rivals and A School for Scandal) revived the wit and gaiety, while deleting the indecency, of Restoration comedy. The comedy of manners lapsed in the early nineteenth century, but was revived by many skillful dramatists, from A. W. Pinero and Oscar Wilde (The Importance of Being Earnest, 1895), through George Bernard Shaw and Noel Coward, to Neil Simon, Alan Ayckbourn, Wendy Wasserstein, and other recent and contemporary writers. Many of these comedies have also been adapted for the cinema. See David L. Hirst, Comedy of Manners (1979).
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
3. मैनर्स की कॉमेडी (comedy of manners) की उत्पत्ति यूनानी मेनेंडर (Menander), लगभग 342-292 ईसा पूर्व, की न्यू कॉमेडी (New Comedy) में हुई (जैसा कि अरिस्टोफेन्स (Aristophanes), लगभग 450- लगभग 385 ईसा पूर्व, द्वारा प्रस्तुत ओल्ड कॉमेडी (Old Comedy) से अलग है) और इसे रोमन नाटककारों प्लॉटस (Plautus) और टेरेंस (Terence) द्वारा तीसरी और दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में विकसित किया गया था। उनके नाटक युवा प्रेमियों के उतार-चढ़ाव से संबंधित थे और इसमें वे स्टॉक कैरेक्टर्स (stock characters) शामिल थे जो बाद की बहुत सारी कॉमेडी के पात्र बन गए, जैसे कि चतुर नौकर, बूढ़े और रूढ़िवादी माता-पिता, और अमीर प्रतिद्वंद्वी। अंग्रेजी मैनर्स की कॉमेडी का प्रारंभिक उदाहरण शेक्सपियर (Shakespeare) का लव्स लेबर्स लॉस्ट (Love’s Labour’s Lost) और मच एडो अबाउट नथिंग (Much Ado about Nothing) था, और इसे रेस्टोरेशन कॉमेडी (Restoration comedy) (1660-1700) में एक उच्च पॉलिश दी गई। रेस्टोरेशन रूप फ्रांसीसी लेखक मोलिअर (Molière), 1622-73, के शानदार नाटकों का बहुत ऋणी है। यह एक परिष्कृत उच्च-वर्गीय समाज में रहने वाले पुरुषों और महिलाओं के संबंधों और साज़िशों से संबंधित है, और हास्य प्रभाव के लिए काफी हद तक संवाद की बुद्धि और चमक पर निर्भर करता है - अक्सर हाजिरजवाबी (repartee) के रूप में, एक मजाकिया संवादी लेन-देन जो एक प्रकार की मौखिक तलवारबाजी का गठन करता है - साथ ही सामाजिक मानकों और शिष्टाचार के उल्लंघन पर जो महत्वाकांक्षी बुद्धिमानों, ईर्ष्यालु पतियों, षडयंत्रकारी प्रतिद्वंद्वियों, और छैला डैंडियों द्वारा किया जाता है। उत्कृष्ट उदाहरण विलियम कांग्रीव (William Congreve) का द वे ऑफ द वर्ल्ड (The Way of the World) और विलियम वाइकरले (William Wycherley) का द कंट्री वाइफ (The Country Wife) हैं। (द कैम्ब्रिज कम्पेनियन टू इंग्लिश रेस्टोरेशन थिएटर (The Cambridge Companion to English Restoration Theatre), डेबोरा पायने फिस्क (Deborah Payne Fisk), 2000 द्वारा संपादित देखें।) दरबारी रेस्टोरेशन कॉमेडी में स्थिति की अनैतिकता और संवाद की अश्लीलता माने जाने के खिलाफ एक मध्यवर्गीय प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप अठारहवीं शताब्दी की भावुक कॉमेडी (sentimental comedy) हुई। हालाँकि, उस सदी के उत्तरार्ध में, ओलिवर गोल्डस्मिथ (Oliver Goldsmith) (शी स्टूप्स टू कॉन्कर (She Stoops to Conquer)) और उनके समकालीन रिचर्ड ब्रिंसले शेरिडन (Richard Brinsley Sheridan) (द राइवल्स (The Rivals) और ए स्कूल फॉर स्कैंडल (A School for Scandal)) ने रेस्टोरेशन कॉमेडी की बुद्धि और उल्लास को पुनर्जीवित किया, जबकि अश्लीलता को हटा दिया। मैनर्स की कॉमेडी उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में समाप्त हो गई, लेकिन इसे ए. डब्ल्यू. पिनेरो (A. W. Pinero) और ऑस्कर वाइल्ड (Oscar Wilde) (द इम्पोर्टेंस ऑफ बीइंग अर्नेस्ट (The Importance of Being Earnest), 1895) से लेकर जॉर्ज बर्नार्ड शॉ (George Bernard Shaw) और नोएल कावर्ड (Noel Coward) के माध्यम से, नील साइमन (Neil Simon), एलन आइकबर्न (Alan Ayckbourn), वेंडी वासेरस्टीन (Wendy Wasserstein), और अन्य हालिया और समकालीन लेखकों तक कई कुशल नाटककारों द्वारा पुनर्जीवित किया गया। इनमें से कई कॉमेडी को सिनेमा के लिए भी रूपांतरित किया गया है। डेविड एल. हिर्स्ट (David L. Hirst), कॉमेडी ऑफ मैनर्स (Comedy of Manners) (1979) देखें।
- Farce is a type of comedy designed to provoke the audience to simple, hearty laughter—“belly laughs,” in the parlance of the theater. To do so it commonly employs highly exaggerated or caricatured types of characters, puts them into improbable and ludicrous situations, and often makes free use of sexual mix-ups, broad verbal humor, and physical bustle and horseplay. Farce was a component in the comic episodes in medieval miracle plays, such as the Wakefield plays Noah and the Second Shepherd’s Play, and constituted the matter of the Italian commedia dell’arte in the Renaissance. In the English drama that has best stood the test of time, farce is usually an episode in a more complex form of comedy—examples are the knockabout scenes in Shakespeare’s The Taming of the Shrew and The Merry Wives of Windsor. The plays of the French playwright Georges Feydeau (1862–1921), relying in great part on sexual humor and innuendo, are true farce throughout, as is Brandon Thomas’ Charley’s Aunt, an American play of 1892 which has often been revived, and also some of the current plays of Tom Stoppard. Many of the movies by such comedians as Charlie Chaplin, Buster Keaton, W. C. Fields, the Marx brothers, and Woody Allen are excellent farce, as are the Monty Python films and television episodes. Farce is often employed in single scenes of musical revues, and is the standard fare of television “situation comedies.” It should be noted that the term “farce,” or sometimes “farce comedy,” is applied also to plays—a supreme example is Oscar Wilde’s The Importance of Being Earnest (1895)—in which exaggerated character types find themselves in ludicrous situations in the course of an improbable plot, but which achieve their comic effects not by broad humor and bustling action, but by the sustained brilliance and wit of the dialogue. Farce is also a frequent comic tactic in the theater of the absurd.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
4. फार्स (Farce) एक प्रकार की कॉमेडी है जिसे दर्शकों को सरल, हार्दिक हँसी—“पेट पकड़कर हँसने” (“belly laughs”) के लिए उकसाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, थिएटर की भाषा में। ऐसा करने के लिए यह आमतौर पर अत्यधिक अतिरंजित या व्यंग्यात्मक प्रकार के पात्रों का उपयोग करता है, उन्हें असंभव और हास्यास्पद स्थितियों में डालता है, और अक्सर यौन गड़बड़ियों, व्यापक मौखिक हास्य, और शारीरिक हलचल और घोड़ेबाज़ी का स्वतंत्र रूप से उपयोग करता है। फार्स (Farce) मध्ययुगीन चमत्कार नाटकों (miracle plays) के हास्य प्रसंगों में एक घटक था, जैसे कि वेकफील्ड नाटक (Wakefield plays) नोआ (Noah) और द सेकेंड शेफर्ड्स प्ले (Second Shepherd’s Play), और पुनर्जागरण (Renaissance) में इतालवी कॉमेडिया डेल’आर्टे (commedia dell’arte) का विषय था। अंग्रेजी नाटक में जो समय की कसौटी पर सबसे अच्छा खरा उतरा है, फार्स (farce) आमतौर पर कॉमेडी के एक अधिक जटिल रूप में एक प्रकरण होता है - उदाहरण हैं शेक्सपियर (Shakespeare) के द टेमिंग ऑफ द श्रू (The Taming of the Shrew) और द मेरी वाइव्स ऑफ विंडसर (The Merry Wives of Windsor) में मारपीट के दृश्य। फ्रांसीसी नाटककार जॉर्जेस फेयड्यू (Georges Feydeau) (1862-1921) के नाटक, जो काफी हद तक यौन हास्य और व्यंग्य पर निर्भर करते हैं, पूरी तरह से फार्स (farce) हैं, जैसा कि ब्रैंडन थॉमस (Brandon Thomas) का चार्लीज आंट (Charley’s Aunt) है, जो 1892 का एक अमेरिकी नाटक है जिसे अक्सर पुनर्जीवित किया गया है, और टॉम स्टॉपर्ड (Tom Stoppard) के कुछ मौजूदा नाटक भी। चार्ली चैपलिन (Charlie Chaplin), बस्टर कीटन (Buster Keaton), डब्ल्यू. सी. फील्ड्स (W. C. Fields), मार्क्स ब्रदर्स (Marx brothers), और वुडी एलन (Woody Allen) जैसे हास्य कलाकारों की कई फिल्में उत्कृष्ट फार्स (farce) हैं, जैसे कि मोंटी पाइथन (Monty Python) फिल्में और टेलीविजन एपिसोड। फार्स (Farce) का उपयोग अक्सर संगीत समीक्षाओं (musical revues) के एकल दृश्यों में किया जाता है, और यह टेलीविजन “सिचुएशन कॉमेडी” (“situation comedies”) का मानक किराया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि “फार्स” (“farce”) शब्द, या कभी-कभी “फार्स कॉमेडी” (“farce comedy”), नाटकों पर भी लागू होता है - एक सर्वोच्च उदाहरण ऑस्कर वाइल्ड (Oscar Wilde) का द इम्पोर्टेंस ऑफ बीइंग अर्नेस्ट (The Importance of Being Earnest) (1895) है - जिसमें अतिरंजित चरित्र प्रकार एक असंभव कथानक के दौरान खुद को हास्यास्पद स्थितियों में पाते हैं, लेकिन जो अपने हास्य प्रभाव को व्यापक हास्य और हलचल भरी कार्रवाई से नहीं, बल्कि संवाद की निरंतर प्रतिभा और बुद्धि से प्राप्त करते हैं। फार्स (Farce) एब्सर्ड के थिएटर (theater of the absurd) में भी एक लगातार हास्य रणनीति है।
comedy of humours:
A type of comedy developed by Ben Jonson, the Elizabethan playwright, based on the ancient physiological theory of the “four humours” that was still current in Jonson’s time. The humours were held to be the four primary fluids—blood, phlegm, choler (or yellow bile), and melancholy (or black bile)—whose “temperament” (mixture) was held to determine a person’s both physical condition and type of character. An imbalance of one or another humour in a temperament was said to produce four kinds of disposition, whose names have survived the underlying theory: sanguine (from the Latin “sanguis,” blood), phlegmatic, choleric, and melancholic. In Jonson’s comedy of humours each of the major characters has a preponderant humour that gives him a characteristic distortion or eccentricity of disposition. Jonson expounds his theory in the “Induction” to his play Every Man in His Humour (1598) and exemplifies the mode in his later comedies; often he identifies the ruling disposition of a humours character by his or her name: “Zeal-of-the-land Busy,” “Dame Purecraft,” “Wellbred.” The Jonsonian type of humours character appears in plays by other Elizabethans, and remained influential in the comedies of manners by William Wycherley, Sir George Etheredge, William Congreve, and other dramatists of the English Restoration, 1660–1700.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
बेन जोंसन (Ben Jonson), एलिजाबेथन नाटककार (Elizabethan playwright) द्वारा विकसित एक प्रकार की कॉमेडी (comedy), जो “चार ह्यूमर्स” (“four humours”) के प्राचीन शारीरिक सिद्धांत पर आधारित थी, जो जोंसन (Jonson) के समय में भी प्रचलित थी। ह्यूमर्स (humours) को चार प्राथमिक तरल पदार्थ माना जाता था—रक्त (blood), कफ (phlegm), पित्त (choler) (या पीला पित्त), और उदासी (melancholy) (या काला पित्त)—जिनका “स्वभाव” (“temperament”) (मिश्रण) किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और चरित्र के प्रकार दोनों को निर्धारित करने वाला माना जाता था। एक स्वभाव में एक या दूसरे ह्यूमर (humour) का असंतुलन चार प्रकार की प्रवृत्तियों को उत्पन्न करने वाला कहा जाता था, जिनके नाम अंतर्निहित सिद्धांत से बचे हुए हैं: संगीन (sanguine) (लैटिन “सैंगुइस,” (“sanguis,”) रक्त से), कफयुक्त (phlegmatic), क्रोधी (choleric), और उदास (melancholic)। जोंसन (Jonson) की ह्यूमर्स की कॉमेडी में प्रत्येक प्रमुख पात्रों में एक प्रमुख ह्यूमर (humour) होता है जो उसे एक विशिष्ट विकृति या सनक देता है। जोंसन (Jonson) अपने नाटक एवरी मैन इन हिज ह्यूमर (Every Man in His Humour) (1598) के “इंडक्शन” (“Induction”) में अपने सिद्धांत की व्याख्या करते हैं और अपनी बाद की कॉमेडी में इस विधा का उदाहरण देते हैं; अक्सर वह एक ह्यूमर्स कैरेक्टर (humours character) की सत्तारूढ़ प्रवृत्ति को उसके नाम से पहचानते हैं: “जील-ऑफ-द-लैंड बिजी,” (“Zeal-of-the-land Busy,”) “डेम प्योरक्राफ्ट,” (“Dame Purecraft,”) “वेलब्रेड।” (“Wellbred.”) जोंसोनियन प्रकार के ह्यूमर्स कैरेक्टर (humours character) अन्य एलिजाबेथन्स (Elizabethans) के नाटकों में दिखाई देते हैं, और विलियम वाइकरले (William Wycherley), सर जॉर्ज एथरेज (Sir George Etheredge), विलियम कांग्रीव (William Congreve), और अंग्रेजी रेस्टोरेशन (English Restoration), 1660-1700 के अन्य नाटककारों द्वारा मैनर्स की कॉमेडी (comedies of manners) में प्रभावशाली बने रहे।
comic relief:
Comic relief is the introduction of comic characters, speeches, or scenes in a serious or tragic work, especially a drama. Such elements were almost universal in Elizabethan tragedy. Sometimes they occur merely as episodes of dialogue or horseplay for purposes of alleviating tension and adding variety. In more carefully wrought plays, however, they are integrated with the plot, in a way that counterpoints and enhances the serious or tragic significance. Examples of such complex uses of comic elements are the gravediggers in Hamlet (V. i.), the scene of the drunken porter after the murder of the king in Macbeth (II. iii.), the Falstaff scenes in 1 Henry IV, and the roles of Mercutio and the old nurse in Romeo and Juliet.
🇮🇳 हिन्दी अनुवाद
हास्य राहत (Comic relief) एक गंभीर या दुखद कृति (tragic work), विशेष रूप से एक नाटक (drama), में हास्य पात्रों, भाषणों, या दृश्यों का परिचय है। ऐसे तत्व एलिजाबेथन त्रासदी (Elizabethan tragedy) में लगभग सार्वभौमिक थे। कभी-कभी वे केवल तनाव को कम करने और विविधता जोड़ने के उद्देश्यों के लिए संवाद या घोड़ेबाज़ी के एपिसोड के रूप में होते हैं। हालांकि, अधिक सावधानी से गढ़े गए नाटकों में, वे कथानक (plot) के साथ एकीकृत होते हैं, इस तरह से कि वे गंभीर या दुखद महत्व को प्रतिसंतुलित करते हैं और बढ़ाते हैं। हास्य तत्वों के ऐसे जटिल उपयोगों के उदाहरण हैमलेट (Hamlet) (V. i.) में कब्र खोदने वाले (gravediggers), मैकबेथ (Macbeth) (II. iii.) में राजा की हत्या के बाद शराबी दरबान का दृश्य, 1 हेनरी IV (1 Henry IV) में फाल्स्टाफ के दृश्य, और रोमियो और जूलियट (Romeo and Juliet) में मर्कुटियो (Mercutio) और बूढ़ी नर्स की भूमिकाएँ हैं।