Aestheticism
A detailed explanation of Aestheticism, the aesthetic movement, and the concept of 'art for art's sake'.
In his Latin treatise entitled Aesthetica (1750), the German philosopher Alexander Baumgarten applied the term “aesthetica” to the arts, of which “the aesthetic end is the perfection of sensuous cognition, as such; this is beauty.” In present usage, aesthetics (from the Greek, “pertaining to sense perception”) designates the systematic study of all the fine arts, as well as of the nature of beauty in any object, whether natural or artificial.
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अपने लैटिन ग्रंथ एस्थेटिका (Aesthetica) (1750) में, जर्मन दार्शनिक अलेक्जेंडर बॉमगार्टन ने कलाओं के लिए “एस्थेटिका” (aesthetica) शब्द का प्रयोग किया, जिसका “सौंदर्यशास्त्रीय अंत संवेदनात्मक अनुभूति की पूर्णता है, जैसी कि वह है; यही सुंदरता है।” वर्तमान उपयोग में, एस्थेटिक्स (aesthetics) (ग्रीक से, “इंद्रिय बोध से संबंधित”) सभी ललित कलाओं (fine arts) के व्यवस्थित अध्ययन के साथ-साथ किसी भी वस्तु, चाहे वह प्राकृतिक हो या कृत्रिम, में सुंदरता की प्रकृति को दर्शाता है।
Aestheticism, or alternatively the aesthetic movement, was a European phenomenon during the latter part of the nineteenth century that had its chief headquarters in France. In opposition to the dominance of science, and in defiance of the widespread indifference or hostility of the middle-class society of their time to any art that was not useful or did not teach moral values, French writers developed the view that a work of art is the supreme value among human products precisely because it is self-sufficient and has no use or moral aim outside its own being. The end of a work of art is simply to exist in its formal perfection; that is, to be beautiful and to be contemplated as an end in itself. A rallying cry of Aestheticism became the phrase “l’art pour l’art”—art for art’s sake.
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एस्थेटिसिज्म (Aestheticism), या वैकल्पिक रूप से एस्थेटिक मूवमेंट (aesthetic movement), उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध के दौरान एक यूरोपीय घटना थी जिसका मुख्य मुख्यालय फ्रांस में था। विज्ञान के प्रभुत्व के विरोध में, और अपने समय के मध्यवर्गीय समाज की उस कला के प्रति व्यापक उदासीनता या शत्रुता की अवहेलना में जो उपयोगी नहीं थी या नैतिक मूल्यों की शिक्षा नहीं देती थी, फ्रांसीसी लेखकों ने यह दृष्टिकोण विकसित किया कि एक कलाकृति मानव उत्पादों के बीच सर्वोच्च मूल्य है क्योंकि यह आत्मनिर्भर है और इसका अपने अस्तित्व के बाहर कोई उपयोग या नैतिक उद्देश्य नहीं है। एक कलाकृति का अंत केवल उसकी औपचारिक पूर्णता में मौजूद होना है; यानी, सुंदर होना और अपने आप में एक अंत के रूप में विचार किया जाना। एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) का एक नारा बन गया “ल’आर्ट पोर ल’आर्ट” (l’art pour l’art)—कला कला के लिए (art for art’s sake)।
The historical roots of Aestheticism are in the views proposed by the German philosopher Immanuel Kant in his Critique of Judgment (1790), that the “pure” aesthetic experience consists of a “disinterested” contemplation of an object that “pleases for its own sake,” without reference to reality or to the “external” ends of utility or morality. As a self-conscious movement, however, French Aestheticism is often said to date from Théophile Gautier’s witty defense of his assertion that art is useless (preface to Mademoiselle de Maupin, 1835). Aestheticism was developed by Baudelaire, who was greatly influenced by Edgar Allan Poe’s claim (in “The Poetic Principle,” 1850) that the supreme work is a “poem per se,” a “poem written solely for the poem’s sake”; it was later taken up by Flaubert, Mallarmé, and many other writers. In its extreme form, the aesthetic doctrine of art for art’s sake veered into the moral and quasi-religious doctrine of life for art’s sake, or of life conducted as a work of art, with the artist represented as a priest who renounces the practical concerns of worldly existence in the service of what Flaubert and others called “the religion of beauty.”
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एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) की ऐतिहासिक जड़ें जर्मन दार्शनिक इमानुएल कांट (Immanuel Kant) द्वारा उनके क्रिटिक ऑफ जजमेंट (Critique of Judgment) (1790) में प्रस्तावित विचारों में हैं, कि “शुद्ध” सौंदर्यशास्त्रीय अनुभव (aesthetic experience) एक वस्तु के “निस्संदेह” चिंतन में निहित है जो “अपने लिए प्रसन्न करता है,” वास्तविकता या उपयोगिता या नैतिकता के “बाहरी” सिरों के संदर्भ के बिना। हालाँकि, एक आत्म-सचेत आंदोलन के रूप में, फ्रांसीसी एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) को अक्सर थियोफाइल गौटियर (Théophile Gautier) के इस दावे के मजाकिया बचाव से दिनांकित किया जाता है कि कला बेकार है (मैडेम्वासेल डी मौपिन (Mademoiselle de Maupin) की प्रस्तावना, 1835)। एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) को बॉडेलेयर (Baudelaire) द्वारा विकसित किया गया था, जो एडगर एलन पो (Edgar Allan Poe) के इस दावे से बहुत प्रभावित थे (“द पोएटिक प्रिंसिपल,” 1850) कि सर्वोच्च कृति एक “कविता प्रति से” (“poem per se”) है, एक “कविता जो केवल कविता के लिए लिखी गई है”; इसे बाद में फ्लाबेर्ट (Flaubert), मालार्मे (Mallarmé) और कई अन्य लेखकों ने अपनाया। अपने चरम रूप में, कला के लिए कला (art for art’s sake) का सौंदर्य सिद्धांत जीवन के लिए कला (life for art’s sake) के नैतिक और अर्ध-धार्मिक सिद्धांत में बदल गया, या जीवन को एक कलाकृति के रूप में संचालित किया गया, जिसमें कलाकार को एक पुजारी के रूप में दर्शाया गया जो सांसारिक अस्तित्व की व्यावहारिक चिंताओं को त्याग देता है जिसे फ्लाबेर्ट (Flaubert) और अन्य ने “सौंदर्य का धर्म” (“the religion of beauty”) कहा।
The views of French Aestheticism were introduced into Victorian England by Walter Pater, with his emphasis on the value in art of high artifice and stylistic subtlety, his recommendation to crowd one’s life with exquisite sensations, and his advocacy of the supreme value of beauty and of “the love of art for its own sake.” (See his Conclusion to The Renaissance, 1873.) The artistic and moral views of Aestheticism were also expressed by Algernon Charles Swinburne and by English writers of the 1890s such as Oscar Wilde, Arthur Symons, and Lionel Johnson, as well as by the artists J. M. Whistler and Aubrey Beardsley. The influence of ideas stressed in Aestheticism—especially the view of the “autonomy” (self-sufficiency) of a work of art, the emphasis on the importance of craft and artistry, and the concept of a poem or novel as an end in itself, or as invested with “intrinsic” values—has been important in the writings of prominent twentieth-century authors such as W. B. Yeats, T. E. Hulme, and T. S. Eliot, as well as in the literary theory of the New Critics.
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फ्रांसीसी एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) के विचारों को विक्टोरियन इंग्लैंड में वाल्टर पेटर (Walter Pater) द्वारा पेश किया गया था, जिसमें उन्होंने कला में उच्च कलात्मकता और शैलीगत सूक्ष्मता के मूल्य पर जोर दिया, अपने जीवन को उत्तम संवेदनाओं से भरने की सिफारिश की, और सुंदरता और “कला के लिए कला के प्रेम” के सर्वोच्च मूल्य की वकालत की। (उनकी द रेनेसां (The Renaissance), 1873 की प्रस्तावना देखें।) एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) के कलात्मक और नैतिक विचार अल्गेरनॉन चार्ल्स स्विनबर्न (Algernon Charles Swinburne) और 1890 के दशक के अंग्रेजी लेखकों जैसे ऑस्कर वाइल्ड (Oscar Wilde), आर्थर साइमन्स (Arthur Symons) और लियोनेल जॉनसन (Lionel Johnson) के साथ-साथ कलाकारों जे. एम. व्हिस्लर (J. M. Whistler) और ऑब्रे बियर्ड्सले (Aubrey Beardsley) द्वारा भी व्यक्त किए गए थे। एस्थेटिसिज्म (Aestheticism) में जोर दिए गए विचारों का प्रभाव - विशेष रूप से एक कलाकृति की “स्वायत्तता” (autonomy) (आत्म-निर्भरता) का दृष्टिकोण, शिल्प और कलात्मकता के महत्व पर जोर, और एक कविता या उपन्यास की अवधारणा को अपने आप में एक अंत के रूप में, या “आंतरिक” मूल्यों (intrinsic values) से निवेशित के रूप में - बीसवीं सदी के प्रमुख लेखकों जैसे डब्ल्यू. बी. येट्स (W. B. Yeats), टी. ई. हुल्मे (T. E. Hulme), और टी. एस. एलियट (T. S. Eliot) के साथ-साथ न्यू क्रिटिक्स (New Critics) के साहित्यिक सिद्धांत में महत्वपूर्ण रहा है।